Thursday 21 May 2020

जेफ बेजोस के प्रेरणादायक Quotes

Dear  friends बेजोस एक खुदरा उद्यमी और निवेशक हैं।  वह Amazon.com के संस्थापक, अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं, जो दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन शॉपिंग रिटेलर बन गए हैं।  कंपनी ने पुस्तकों के एक इंटरनेट व्यापारी के रूप में शुरू किया और उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत विविधता तक विस्तार किया, हाल ही में वीडियो स्ट्रीमिंग और ऑडियो स्ट्रीमिंग।  Amazon.com वर्तमान में दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट बिक्री वेबसाइट है। उनके पास $ 69.6 बिलियन का शुद्ध मूल्य है। उनके Quotes हमें  सपनों के साथ शुरुआत करने के लिए प्रेरित करते हैं...


  • Your brand is what other people say about you when you’re not in the room.” 
जब आप कमरे में नहीं होते हैं तो आपका ब्रांड अन्य लोगों के बारे में क्या कहता है। ”  

  • You have to be willing to be misunderstood if you’re going to innovate.
यदि आप नया करने जा रहे हैं तो आपको गलत समझे जाने के लिए तैयार रहना होगा।" 

  • One of the only ways to get out of a tight box is to invent your way out.
एक तंग बॉक्स से बाहर निकलने का एकमात्र तरीका है कि आप अपने तरीके का आविष्कार करें।"

  • I knew that if I failed I wouldn’t regret that, but I knew the one thing I might regret is not trying.
मुझे पता था कि अगर मैं असफल रहा तो मुझे इस बात का पछतावा नहीं होगा, लेकिन मुझे पता था कि जिस चीज़ पर मुझे पछतावा है वह कोशिश नहीं कर रहा है।

  • A company shouldn’t get addicted to being shiny because shiny doesn’t last.
कोई कंपनी चमकदार होने की आदी नहीं होनी चाहिए क्योंकि चमकदार अंतिम नहीं होती है।

  • If you do build a great experience, customers tell each other about that. Word of mouth is very powerful.
यदि आप एक महान अनुभव का निर्माण करते हैं, तो ग्राहक उस बारे में एक दूसरे को बताते हैं। मुंह का शब्द बहुत शक्तिशाली है।

  • If you don’t understand the details of your business you are going to fail.
यदि आप अपने व्यवसाय के विवरणों को नहीं समझते हैं तो आप असफल होंगे।

  • There are two kinds of companies – those that work to raise process and those that work to lower them.
दो प्रकार की कंपनियां हैं - वे जो प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए काम करती हैं और वे जो उन्हें कम करने के लिए काम करती हैं।

  • The common question that gets asked in business is, why? That’s a good question, but an equally valid question is why not?
व्यापार में पूछा जाने वाला सामान्य प्रश्न है, क्यों? यह एक अच्छा सवाल है, लेकिन एक समान रूप से मान्य सवाल क्यों नहीं है?

  • We want to make money when people use our devices, not when they buy our devices.
हम पैसा बनाना चाहते हैं जब लोग हमारे उपकरणों का उपयोग करते हैं, न कि जब वे हमारे उपकरण खरीदते हैं।

  • A brand for a company is like a reputation for a person. You earn reputation by trying to do hard things well.
एक कंपनी के लिए एक ब्रांड एक व्यक्ति के लिए एक प्रतिष्ठा की तरह है। आप अच्छी चीजें करने की कोशिश करके प्रतिष्ठा अर्जित करते हैं।

  • The best customer service is if the customer doesn’t need to call you, doesn’t need to talk to you, it just works.
सबसे अच्छी ग्राहक सेवा है यदि ग्राहक को आपको कॉल करने की आवश्यकता नहीं है, तो आपको उससे बात करने की आवश्यकता नहीं है, यह काम करता है।

  • If you make customers unhappy in the physical world, they might each tell 6 friends. If you make customers unhappy on the internet, they can each tell 6,000 friends.
यदि आप ग्राहकों को भौतिक दुनिया में दुखी करते हैं, तो वे प्रत्येक को 6 मित्र बता सकते हैं।  यदि आप ग्राहकों को इंटरनेट पर नाखुश करते हैं, तो वे प्रत्येक 6,000 दोस्तों को बता सकते हैं।

  • Your margin is my opportunity.
आपका मार्जिन मेरा अवसर है।

  • In business, what’s dangerous is not to evolve.
व्यापार में, क्या खतरनाक है विकसित करने के लिए नहीं है।

  • There'll always be serendipity involved in discovery.”
खोज में हमेशा गंभीरता शामिल होगी।

  • Kindness is a choice.
दयालुता एक विकल्प है।

  • If you’re not stubborn, you’ll give up on experiments too soon. And if you’re not flexible, you’ll pound your head against the wall and you won’t see a different solution to a problem you’re trying to solve.
यदि आप जिद्दी नहीं हैं, तो आप बहुत जल्द प्रयोगों को छोड़ देंगे। और यदि आप लचीले नहीं हैं, तो आप दीवार के खिलाफ अपना सिर ढक लेंगे और आप एक ऐसी समस्या का एक अलग समाधान नहीं देखेंगे, जिसे आप हल करने की कोशिश कर रहे हैं।

  • We have focused like a laser on customer experience, and that really does matter.
हमने ग्राहक अनुभव पर एक लेज़र की तरह ध्यान केंद्रित किया है, और यह वास्तव में मायने रखता है।

  • Frugality drives innovation.
मितव्ययिता नवाचार को चलाती है।

  • We see our customers as invited guests to a party, and we are the hosts. It;s our job every day to make every important aspect of the customer experience a little bit better.
हम अपने ग्राहकों को एक पार्टी में आमंत्रित मेहमानों के रूप में देखते हैं, और हम मेजबान हैं।  ग्राहक अनुभव के प्रत्येक महत्वपूर्ण पहलू को थोड़ा बेहतर बनाने के लिए हर दिन हमारा काम है।

  • All businesses need to be forever.
सभी व्यवसायों को हमेशा के लिए होना चाहिए।

  • Keep our competitors focused on us, while we stay focused on the customer.
अपने प्रतिस्पर्धियों को हम पर केंद्रित रखें, जबकि हम ग्राहक पर केंद्रित रहें।

  • Invention by it’s very nature is disruptive.
इसके द्वारा प्रकृति का आविष्कार विघटनकारी है।

  • The people who are right a lot, often change their minds.
जो लोग बहुत सही हैं, वे अक्सर अपना दिमाग बदलते हैं।

  • The thing that motivates me is a very common form of motivation. And that is, with other folks counting on me, it’s so easy to be motivated.
जो चीज मुझे प्रेरित करती है वह प्रेरणा का एक बहुत ही सामान्य रूप है।  और वह यह है कि अन्य लोग मुझ पर भरोसा करते हैं, इसलिए प्रेरित होना बहुत आसान है।

  • If you never want to be criticized, for goodness sake don’t do anything new.
यदि आप कभी भी आलोचना नहीं करना चाहते हैं, तो अच्छाई के लिए कुछ भी नया न करें।

  • If you want to be inventive, you have to be willing to fail.
यदि आप आविष्कारशील बनना चाहते हैं, तो आपको असफल होने के लिए तैयार रहना होगा।

  • When the world changes around you and when it changes against you, what used to be a tail wind is now a head wind, you have to lean into that and figure out what to do because complaining isn’t a strategy.
जब आपके आस-पास की दुनिया बदल जाती है और जब यह आपके खिलाफ बदल जाता है, तो एक टेल विंड का इस्तेमाल किया जाता था, अब एक हेड विंड है, तो आपको इसमें झुकना होगा और यह पता लगाना होगा कि क्या करना है क्योंकि शिकायत करना एक रणनीति नहीं है।

  • If you’re competitor-focused, you have to wait until there is a competitor doing something. Being customer-focused allows you to be more pioneering.
यदि आप प्रतियोगी-केंद्रित हैं, तो आपको तब तक इंतजार करना होगा जब तक कोई प्रतियोगी कुछ कर रहा हो।  ग्राहक-केंद्रित होने से आप अधिक अग्रणी बन सकते हैं। 

  • Patience, persistence, and obsessive attention to detail.
धैर्य, दृढ़ता, और विस्तार के लिए जुनूनी ध्यान।

  • What we need to do is always look into the future.
हमें जो करने की ज़रूरत है वह हमेशा भविष्य पर ध्यान देने की है।

  • Are you lazy or just incompetent.
क्या आप आलसी हैं या सिर्फ अक्षम हैं।

  • Profitability is very important to us or we wouldn’t be in this business.
लाभप्रदता हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है या हम इस व्यवसाय में नहीं होंगे।

  • It’ so ambitious to take something as highly evolved as the book and improve on it.
यह कुछ ऐसा है जो पुस्तक के रूप में विकसित और उस पर सुधार के रूप में कुछ लेने के लिए महत्वाकांक्षी है।

  • It’s not an experiment if you know it’s going to work.
अगर आपको पता है कि यह काम करने वाला है तो यह एक प्रयोग नहीं है।

  • The human brain is an incredible pattern-matching machine.
मानव मस्तिष्क एक अविश्वसनीय पैटर्न-मिलान मशीन है।

  • I don’t want to use my creative energy on somebody else’s user interface.
मैं किसी और के यूजर इंटरफेस पर अपनी रचनात्मक ऊर्जा का उपयोग नहीं करना चाहता।

  • Obsess about customers, not competitors.
ग्राहकों के बारे में जुनून, प्रतिस्पर्धी नहीं।

  • This has the potential to be bigger than anything we’ve ever done.
यह हमारे द्वारा किए गए कुछ से भी बड़ा होने की क्षमता है।

  • It’s hard to find things that won’t sell online.
यह उन चीजों को खोजने के लिए कठिन है जो ऑनलाइन नहीं बेचते हैं।

  • I like to be counted on.
मुझे गिना जाना पसंद है।

  • Be stubborn on vision but flexible on details.
दृष्टि पर जिद्दी हो लेकिन विवरण पर लचीला हो।

  • One of the huge mistakes people make is that they try to force an interest on themselves. You don’t choose your passions. Your passions choose you.
लोगों की एक बड़ी गलती यह है कि वे खुद पर ब्याज लगाने की कोशिश करते हैं।  आप अपने जुनून का चयन नहीं करते हैं।  आपके जुनून आपको चुनते हैं।

  • If you decide that you’re going to do only the things you know are going to work, you’re going to leave a lot of opportunity on the table.
यदि आप तय करते हैं कि आप केवल उन चीजों को करने जा रहे हैं जो आप जानते हैं कि आप काम करने जा रहे हैं, तो आप मेज पर बहुत अधिक अवसर छोड़ने जा रहे हैं।

  • Life’s too short to hang out with people who aren’t resourceful.
जीवन बहुत छोटा है उन लोगों के साथ घूमने के लिए जो साधन संपन्न नहीं हैं।

  • Work hard, have fun, and make history.
कड़ी मेहनत करो, मज़े करो, और इतिहास बनाओ।

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