Monday 6 May 2019

Top Motivational Books

Dear friends आपके सामने कुछ बहुत ही Top Motivational Books की List को Share करने जा रहा हूं ! जो आपकी जिंदगी बदल देंगी और आप अपने लिये और अपने लिये कुछ बहुत अच्छा कर पाओगे ! ये Books आपमें ऐसा जुनून पैदा करेंगी कि आप सोचोगे कि हम कुछ भी कर सकते है और आप अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर पाओगे –

  • रहस्य (The Secret) By Rhonda Byrne 


The Secret दुनियाभर में सर्बाधिक बिकने बाली पुस्तकों में से एक है ! इस पुस्तक पर एक Movie भी बन चुकी है ! इसमें Law of Attraction (आकर्षण का सिद्धांत ) को बहुत ही अच्छे से समझाया गया है !
आकर्षण का सिद्धांत- सीधा सा अर्थ है आकर्षित करना। अर्थात् हम जिसे चाहे आकर्षित कर सकते है। अगर आप दुख, बीमारी, गरीबी चाहते है तो ऐसे ही विचार सोचना शुरू कर दीजिए यकीनन आपको गरीब बनने से कोई नहीं रोक पाएगा. उसके विपरीत अगर आप अमीर, लोकप्रिय, सुस्वास्थ्य, खुशी चाहते है तो खुशी, धन, सेहत के विचार सोचना शुरू कर दीजिए, और एक बार फिर, यकीनन आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक पाएगा। यही आकर्षण का सिद्धांत है ! जो इस पुस्तक में बहु्त ही अच्छे से बताया गया है !

  • जीत आपकी (You Can Win)  by Shiv Khera 



शिव खेडा भारतीय मूल के एकMotivational वक्ता व लेखक है इन्होंने 30 साल  की रिसर्च व अनुभव से 16 सफल पुस्तके लिखी है। इन पुस्तकों ने लोगों को खुद पर विश्वास करने, समृद्धि व खुशहाली हासिल करने के लिए प्रेरित किया है ! जीत आपकी उनकी सबसे Top पुस्तक है जिसकी अब तक 40 लाख से ज्यादा कापिया Sale हो चुकीं है 
“जीतने वाले कोई अलग काम नहीं करते, वे हर काम अलग ढंग से करते हैं जैसे शानदारQuotes, उदाहरणों व कहानियों से सजी शिव खेडा की ये बुक आपको बताती है कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है सफलता के लिए जितनी ज़रूरत कठिन मेहनत की है, उतनी ही जरुरत Motivation की है ! 

  • अति प्रभावकारी लोगों की 7 आदते By Stepehen Covey 



Stepehen Covey द्वारा लिखी गई यह पुस्तक एक असरदार व Self Help , Book है ! जिसकी मदद से लाखों करोडों लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाब आया है !
इसमें बताया गया है कि आज हम जो कुछ भी है वो अपनी आदतों का नतीजा है ! मतलब आज हम सफल है असफल है , खुश है या निराश है सब अपनी Habits के कारण है ! इस पुस्तकमें बताया गया है कि सफल लोग कौन सी Habits को अपनाते है !

  • रिच डैड , पुअर डैड ( Rich Dad , Poor Dad ) By  Robert Kiyosaki 


यह बुक राबर्ट कियोस्की द्वारा लिखी गई एक Best Selling Book है ! यह बुक इस बारे में है किस रकार एक अमीर आदमी बना जा सकता है ! रिच डैड, पुअर डैड अमीरी का शॉर्टकट नहीं बताती। यह सिखाती है कि आप पैसे की समझ कैसे विकसित करें, किस तरह अपनी पैसे की ज़िम्मेदारी निभाएँ और इसके बाद किस तरह अमीर बनें ! अगर आप अपनी आर्थिक प्रतिभा को जगाना चाहते हैं तो इसे ज़रूर पढ़ें !

  • सोचिये और अमीर बनिए ( Think and Grow Rich ) By by Napoleon Hill 


Napoleon Hill द्वारा लिखी गई इस पुस्तक के हर अध्याय में धन कमाने का रहस्य बताया गया है ! इस पुस्तक के द्वारा आप सीख सकते है कि किस प्रकार अमीर बना जा सकता है !

  • जिंदगी वो जो आप बनाएं By प्रीती शेनाय  


दोस्तो प्रीति शेनाय द्वारा लिखी गई यह पुस्तक एक नोबेल है जिसमें एक लडकी की कहानी है जो एक बहुत ही मुश्किल बक्त से गुजरकर फिर से अपनी जिंदगी पटरी पर लाती है ! यह प्यार , आशा और विश्वास की एक ऐसी कहानी है जिसने नियति को भी हरा दिया ! मैंनें यह पुस्तक तब पढी थी जब में बहुत मुश्किल बक्त में था , इस पुस्तक ने मुझे उस समय Positive बनाऐ  रखा था ! तो दोस्तो अगर इस समय आप किसी मुश्किल परिस्थिति से गुजर रहे हों तो आप इस पुस्तक को एक बार जरूर पढिये !

  • सकारात्मक सोच की शक्ति By Norman Vincent Peale 


Market में आते ही इस किताब ने काफी लोगो को आकर्षित किया था. इस किताब में लेखक नार्मन विन्सेंट ने सफलता प्राप्त करने के कुछ तरीको को बताया है, और आज उनके द्वारा बताये उन तरीको को अपनाकर बहुत से लोगो ने सफलता हासिल भी की है ! 

  • अलकेमिस्ट ( The Alchemist ) By  Paulo Coelho 


दोस्तो Paulo Coelho द्वारा लिखा गई यह बुक एक Motivational नोबेल है , जो कि International Bestseller List में Top पर रहा ! इसे पढकर आप जीवन भर Motivate रहेंगे ! 

  • अग्नि की उडान ( Wings Of Fire ) By Dr. APJ Abdul Kalam 


Wings of Fire , India की सबसे Top Motivational Book है जो कि भारत के पूर्व राष्ट्रपति  Dr. APJ Abdul Kalam द्वारा लिखी गई है ! ये उन की खुद की Biography है जिसमें उनके राष्ट्रपति बनने तक के सफर को बहुत ही रोचक ढंग से दर्शाया गया है ! यह बुक आपको कुछ अच्छा बनने की प्रेरणा देती है ! 

  • संकट सफलता की नींव है By विली जाली 


संकट सफलता की नीव है किताब मुश्किल वक्त में सफ़र कर रहें लोगों ले लिए एक अमृत ही है… इस किताब में लिखे कुछ पॉइंट आपका समस्याओं की तरफ देखने का नजरिया ही बदल देंगा. आपको हार समस्या में अवसर दिखेंगा…


  • बड़ी सोच का बड़ा जादू By David J. Schwartz 


प्रेरित होने का सबसे अच्छा तरीका अपने दिमाग की नकारात्मकता को निकालकर उसे सकारात्मक विचारो से भरना है. लेकिन सिर्फ सकारात्मक सोचने से कुछ नहीं होगा हमें बड़ा भी सोचना होंगा, तभी हमें उसका जादू यानी अच्छे परिणाम दिखेगे “बड़ी सोच का बड़ा जादू” ये किताब आपका सोचने का तरीका बदल देगी…

  • सन्यासी जिसने अपनी संपत्ति बेच दी ( The Monk Who Sold His Ferrari ) By Robin Sharma 


ये Motivational Book “The Monk Who His Ferrari” का हिंदी रूपांतरण है जो आपको ये सिखाती है कि हमें अपना जीवन किस तरह जीना चाहिये !


  • Power Thinking By Ujjawal Patni


उज्ज्वल पाटनी द्वारा लिखी गई यह पुस्तक Positive Thinking से भी एक कदम बढकर Power Thinking  के बारे में है ! यह पुस्तक आपको एक नई दिशा दे सकती है … आपको यह पुस्तक अवश्य पढनी चाहिये ! 

  • लक्ष्य ! ( GOALS ) By Brian Tracy 


Brian Tracy द्वारा लिखी गयी ये किताब सचमुच में जो इन्सान जिंदगी में कुछ पाना चाहता है, कुछ लक्ष्य को हासिल कराना चाहता है… उसके लिये है ! इस किताब को पढकर आपको यह अहसास होगा कि सचमुच में लक्ष्य को पाना कितना आसान है ! 

  • जैसा तुम सोचते हो ( As You Think ) By James Allen 


James Allen द्वारा लिखी गई इस किताब में बताया गया है कि कैसे आपके विचार ही आपका व्यव्हार बनते है आपका व्यवहार ही आपके काम में परिवर्तित होता है ! तो आपको इस बुक को भी जरूर पढना चाहिये !

No comments:

Post a Comment

Thank you for comment

Gautam Buddha Inspiration and Motivation Quotes

Dear friends महात्मा गौतम बुद्ध बौद्ध धर्म के संस्थापक थे। उन्होंने अपने जीवन में हमेशा लोगों को अहिंसा और करुणा का भाव सिखाया। गौतम बुद्ध क...